7.8 C
Indian
Wednesday, May 22, 2024

West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee Nephew Abhishek Banerjee Will Face ED Interrogation In Teachers Recruitment Scam

Date:

Share:


Teacher’s Recruitment Case :  पश्चिम बंगाल के चर्चित शिक्षक नियुक्ति घोटाला के मामले में धनशोधन की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) आज  गुरुवार (9 नवम्बर ) मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद अभिषेक बनर्जी से पूछताछ करेगी. टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को नौ नवंबर को कोलकाता से सटे आईटी शहर सॉल्ट लेक के सीजीओ कॉम्पलेक्स स्थित केन्द्रीय एजेंसी के क्षेत्रीय मुख्यालय में सुबह 11 बजे पेश होने के लिए समन किया है.

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम बंगाल की महिला एवं बाल कल्याण मंत्री और टीएमसी प्रवक्ता शशि पांजा ने बुधवार (8 नवम्बर) को कहा कि अभिषेक बनर्जी गुरुवार को ईडी के सामने पेश होंगे. उन्होंने आरोप लगाया कि अभिषेक बनर्जी ‘‘बदले की राजनीति’’ का शिकार हुए हैं. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बीजेपी अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले अपने विरोधी नेताओं को परेशान करने के लिए ऐसी प्रतिशोध की राजनीति कर रही है.

‘अदालत की निगरानी में चल रही जांच ‘

बीजेपी की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य ने कहा, “पार्टी बदले की राजनीति में विश्वास नहीं करती है.” उन्होंने कहा, “केंद्रीय एजेंसी अदालत की निगरानी में जांच कर रही है, अगर टीएमसी को कोई दिक्कत है तो वह अदालत का रुख कर सकती है.”

पिछले समन पर नहीं पहुंचे थे अभिषेक बनर्जी

नियुक्ति भ्रष्टाचार के सिलसिले में ईडी ने इससे पहले बनर्जी को 9 अक्टूबर को पेश होने के लिए समन किया था, हालांकि वह पूछताछ का हिस्सा नहीं बने थे. इससे पहले वह ईडी के समन के जवाब में 3 अक्टूबर को उसके समक्ष पेश नहीं हुए थे क्योंकि उन्होंने राज्य के लिए  मनरेगा और अन्य योजनाओं के तहत केंद्रीय धनराशि तत्काल जारी करने की मांग को लेकर नयी दिल्ली में केंद्र के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था.

सितंबर महीने में हुई थी नौ घंटे पूछताछ

उसके पहले 13 सितंबर को शिक्षक भर्ती मामले में ईडी ने बनर्जी से लगभग नौ घंटे तक पूछताछ की थी. तब उन्होंने दावा किया था कि यह पूछताछ उन्हें विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की बैठक में भाग लेने से रोकने का एक प्रयास है और यह इस बात का भी प्रमाण है कि टीएमसी विपक्षी एकता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

दो बार के तृणमूल कांग्रेस सांसद से ईडी ने कोयला चोरी मामले में भी दो बार पूछताछ की थी. एजेंसी ने उनसे एक बार 2021 में राष्ट्रीय राजधानी  दिल्ली में अपने कार्यालय में और फिर 2022 में कोलकाता में पूछताछ की थी.

अभिषेक की कम्पनी के जरिए फंड ट्रांसफर का आरोप

आपको बता दें कि शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार के मामले में सुजय कृष्ण भद्र नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है जिसका उपनाम “कालीघाट वाले काकू” भी है. वह लिप्स एंड बाउंस नाम की एक कंपनी में काम करता था और दावा किया गया कि जिसके शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार की बड़ी राशि का हेर फेर हुआ है. इस कम्पनी के निदेशक कोई और नहीं बल्कि अभिषेक बनर्जी हैं. उनके पिता अमित बनर्जी और माता लता बनर्जी भी कंपनी के अधिकारियों में शामिल हैं, जिन्हें पहले ED ने अक्टूबर महीने में नोटिस भेजा था, लेकिन दोनों पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे थे. कोलकाता के कालीघाट इलाके में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का आवास है.

ये भी पढ़ें :Lok Sabha Election 2024: 2024 में अभ‍िषेक बनर्जी के खिलाफ इस MLA ने ठोका चुनाव लड़ने का दावा, कहा- ‘बना दूंगा पूर्व सांसद’

Subscribe to our magazine

━ more like this

Elections 2024: 'सोनिया गांधी कैसे दिया जा सकता है तेलंगाना सरकार के कार्यक्रम में निमंत्रण?' बोले BJP नेता किशन रेड्डी

<p style="text-align: justify;"><strong>Lok Sabha Elections 2024:</strong> केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना बीजेपी के अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने दो जून को प्रस्तावित राज्य स्थापना...

Video. Latest news bulletin | May 22nd – Evening

Updated: 22/05/2024 - 18:00 ...
AdvertisementAdvertisementAdvertisementAdvertisementAdvertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here